उत्सर्जन व्यापार प्रणाली क्योटो प्रोटोकॉल


क्योटो प्रोटोकॉल अनुलग्नक बी पक्षों के तहत प्रतिबद्धताओं वाले दलों ने उत्सर्जन को सीमित करने या घटाने के लिए लक्ष्य स्वीकार किए हैं इन लक्ष्यों को 2008-2012 की प्रतिबद्धता की अवधि के दौरान स्वीकृत उत्सर्जन, या नियत राशि के स्तर के रूप में व्यक्त किया गया है। अनुमत उत्सर्जन को सौंपा राशि इकाइयों एएयू में विभाजित किया गया है। उत्सर्जन व्यापार, जो कि क्योटो प्रोटोकॉल के अनुच्छेद 17 में निर्धारित है, उत्सर्जन इकाइयों को छोड़ने वाले देशों को अनुमति देता है - उत्सर्जन की अनुमति दी गई है, लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं किया गया - इस अतिरिक्त क्षमता को उन देशों को बेचने के लिए जो उनके लक्ष्य से अधिक हैं, इस प्रकार, एक नई वस्तु बनाई गई थी उत्सर्जन में कटौती या निकासी का रूप क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड प्रमुख ग्रीनहाउस गैस है, लोगों को कार्बन कार्बन में व्यापार की बात करने के लिए बस किसी अन्य वस्तु की तरह ट्रैक किया जाता है और यह कारोबार होता है जिसे कार्बन बाजार के रूप में जाना जाता है। कार्बन बाजार में अन्य व्यापारिक इकाइयां। इस चिंताओं को दूर करने के लिए कि पार्टियों ने इकाइयों को विभाजित किया हो, और बाद में अपने उत्सर्जन के लक्ष्य को पूरा करने में असमर्थ हो, प्रत्येक पार्टी की आवश्यकता है अपने राष्ट्रीय रजिस्ट्री में ईआरयू, सीईआर, एएयू और आरएमयू का आरक्षित रखरखाव बनाए रखने के लिए, यह आरक्षित, प्रतिबद्धता अवधि के आरक्षित के रूप में जाना जाता है, पार्टी के नियत राशि के 90 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए या हालिया में पांच गुना का 100 प्रतिशत घरेलू और क्षेत्रीय उत्सर्जन व्यापार योजनाओं के साथ संबंध। आयोगों की व्यापार योजनाएं राष्ट्रीय स्तर पर जलवायु नीति के साधनों के रूप में स्थापित की जा सकती हैं और इस तरह की योजनाओं के अंतर्गत, सरकार ने भाग लेने वाली संस्थाओं द्वारा उत्सर्जन संबंधी दायित्वों को पूरा किया है यूरोपीय संघ उत्सर्जन व्यापार योजना का संचालन सबसे बड़ा है। क्योटो प्रोटोकॉल के अनुच्छेद 17 के तहत उत्सर्जन व्यापार के लिए रूपरेखा, नियम और दिशानिर्देशों पर निर्णय 11 सीएमपी 1। अनुच्छेद 7 4 के तहत नियत राशि के लेखांकन के लिए रूपरेखा पर निर्णय 13 सीएमपी 1 क्योटो प्रोटोकॉल और अधिक। क्योटो प्रोटोकॉल द्वारा निर्धारित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की सीमा पृथ्वी के साझा वातावरण को मौद्रिक मूल्य देने का एक तरीका है - कुछ ऐसी चीजें जो अब तक ग्लोबल वार्मिंग के लिए सबसे ज्यादा योगदान दे चुके हैं, उनसे सीधे लाभान्वित होने की संभावना है अधिक व्यावसायिक मुनाफे और जीवित रहने के उच्च मानकों की शर्तों, जबकि उनके उत्सर्जन के कारण होने वाले नुकसान के लिए अनुपात में उत्तरदायी नहीं रहे हैं जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभाव पूरे विश्व में महसूस किए जाएंगे, और वास्तव में परिणाम सबसे गंभीर होने की संभावना है कम-विकसित देशों में जो कुछ उत्सर्जन उत्पन्न कर चुके हैं। क्योटो प्रोटोकॉल ने दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं, उत्सर्जन इकाइयों की एक निश्चित संख्या से कुल उत्सर्जन पर सीमा निर्धारित की है, व्यक्तिगत औद्योगिक देशों के पास अनिवार्य उत्सर्जन के लक्ष्यों को पूरा करना होगा, लेकिन यह समझा जाता है कि कुछ अपेक्षा से बेहतर कर देंगे, उनकी सीमाओं में आ रहे हैं, जबकि अन्य उनमें से अधिक हो जाएगा। प्रोटोकॉल उन देशों को अनुमति देता है जिनके उत्सर्जन इकाइयों को छोड़ने के लिए उत्सर्जन इकाइयां हैं - उत्सर्जन की अनुमति दी गई है, लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं किया गया - इस लक्ष्य को अपने लक्ष्य से अधिक देशों को बेचने के लिए यह तथाकथित कार्बन बाजार - ऐसा नाम है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड सबसे व्यापक रूप से है ग्रीनहाउस गैस का उत्पादन किया, और क्योंकि अन्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को उनके कार्बन डाइऑक्साइड समकक्षों के अनुसार दर्ज और गिना जाएगा- दोनों लचीला और यथार्थवादी देश अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर पाएंगे लेकिन अनुपालन खरीदने में सक्षम होंगे लेकिन कीमत अधिक हो सकती है लागत, अधिक दबाव वे ऊर्जा का अधिक कुशलता से उपयोग करने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के विकास को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने के लिए महसूस करेंगे जो कम या कोई उत्सर्जन नहीं है। एक वैश्विक शेयर बाजार जहां उत्सर्जन इकाइयों को खरीदा और बेचा जाता है अवधारणा में सरल है - लेकिन प्रथा में प्रोटोकॉल के उत्सर्जन-व्यापार प्रणाली को सेट अप करने के लिए जटिल बना दिया गया है, विवरण, प्रोटोकॉल में निर्दिष्ट नहीं है, और इसलिए अतिरिक्त वार्ताएं आयोजित की गईं उन्हें बाहर हथौड़ा इन नियमों 2001 के मैराकेश समझौते में शामिल वर्कडे टेस्टिक्स में शामिल थे समस्याएं स्पष्ट हैं कि देश वास्तव में उत्सर्जन की निगरानी कर रहे हैं और गारंटी दी जानी चाहिए कि वे किस प्रकार रिपोर्ट की जा रही हैं और सटीक अभिलेख को ट्रेड किए गए हैं , रजिस्ट्रियां - जैसे राष्ट्र के उत्सर्जन इकाइयों के बैंक खाते - खातों की प्रक्रियाओं, एक अंतरराष्ट्रीय लेनदेन लॉग और विशेषज्ञ अनुपालन टीमों के साथ पुलिस अनुपालन के लिए स्थापित की जा रही हैं। वास्तविक उत्सर्जन इकाइयों के अलावा ट्रेडों और बिक्री में शामिल होंगे देश अन्य विकसित देशों, संक्रमण अर्थव्यवस्थाओं के साथ सामान्यतः देश और परियोजनाओं के तहत संयुक्त कार्यान्वयन परियोजनाओं को चलाने के लिए वनों को हटाने इकाइयों को रोपण या विस्तारित करके ग्रीन हाउस-गैस योग को कम करने के लिए क्रेडिट प्राप्त करेंगे प्रोटोकॉल का स्वच्छ विकास तंत्र, जिसमें विकासशील देशों द्वारा उत्सर्जन को कम करने के लिए धन की गतिविधियों को शामिल किया गया है क्रेडिट्स ने इस तरह से अर्जित किया है कि उत्सर्जन बाजार में खरीदा और बेचा जा सकता है या भविष्य के उपयोग के लिए बैंकिंग किया जा सकता है.अन्य प्रासंगिक अध्याय. क्यो प्रोटोकॉल का सारांश अधिक। क्लीन विकास तंत्र अधिक। उत्सर्जन व्यापार उत्सर्जन इकाइयों के अतिरिक्त एक अनुलग्नक I देश की अनुमति देता है, संभवतः प्रतिबद्धता के स्तर के नीचे उत्सर्जन को कम करने से, अपने क्रेडिट को किसी अन्य अनुबंध I देश को अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में असमर्थ करने के लिए बेचने से व्यापार संभवतया सभी लचीलेपन तंत्रों का सबसे विवादास्पद है प्रोटोकॉल में वास्तविक प्रिंसिपल, नियम और दिशानिर्देश के लिए व्यापार को अनिश्चित भविष्य के कॉप पर फैसला करना होगा। यह चिंता है कि व्यापार में कुछ विकसित देशों को घरेलू कार्यों से बचने की इजाजत मिलेगी, इसने देश के व्यापार के लिए अनुमति दी गई सीमा पर एक विवाद को बढ़ा दिया है। अनुच्छेद 17 में एक वाक्यांश पर बहस केंद्र व्यापार उत्सर्जन में कमी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए घरेलू कार्यों के लिए पूरक होना चाहिए एक सफल उत्सर्जन व्यापार व्यवस्था में सत्यापन की व्यवस्था की आवश्यकता है ताकि देश डर के बिना व्यापार में संलग्न हो सके कि वे बेकार क्रेडिट खरीद रहे हैं हालांकि, ऐसी प्रणाली अंतर्निहित अनिश्चितता की वजह से प्रस्तुत करती है जीएचजी उत्सर्जन की जांच यहां तक ​​कि सबसे अच्छी वैज्ञानिक विधियों ने माप में अनिश्चितता को खत्म नहीं किया है। कई सुझाव इस अनिश्चितता के लिए कैसे खाते हैं, यह एक डिस्काउंट सिस्टम स्थापित करेगा जहां अनिश्चित गतिविधियों के आधार पर क्रेडिट अनिश्चितता को प्रतिबिंबित करने के लिए उनकी मूल्य छूट होगी। समाधान ई के लिए बीमा की आवश्यकता हो सकती है इसके द्वारा देयता के जोखिम को फैलाने के लिए बहुत ही व्यापार अंत में, कुछ लोग क्रेडिट के न्यूनतम स्तर के लिए बहस करते हैं ताकि बैंकों को व्यापार में संलग्न होने से पहले बैंकेड किया जा सके। बैंकेड क्रेडिट का उपयोग किसी भी नकली क्रेडिट को संतुलित करने के लिए किया जा सकता है। सत्यापन में अनिश्चितता को देखते हुए, एक देयता प्रणाली बुरे ट्रेडों से निपटने के लिए विकसित होना चाहिए अमेरिकी सल्फर डाइऑक्साइड ट्रेडिंग सिस्टम में, यदि वे अपने क्रेडिट को विकृत करते हैं या क्रेडिट बेकार हैं तो विक्रेता इसका उत्तरदायी है। कार्बन ट्रेडिंग सिस्टम के तहत यह सुझाव दिया गया है कि खरीदार और विक्रेता को उनकी देयता को साझा करना चाहिए कि कई मामलों में खरीदार बेहतर कार्बन क्रेडिट की अखंडता की जांच करने की स्थिति में हो सकता है विरोधियों को एक साझा देयता प्रणाली में यह तर्क दिया जाता है कि खरीदार क्रेडिट की अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए कम स्थिति में है और इसके लिए उत्तरदायी नहीं होना चाहिए विक्रेता की गैर-जिम्मेदारता। व्यापारिक व्यवस्था में भाग लेने के लिए विकासशील देशों के लिए उन्हें उत्सर्जन की सीमाओं को मानना ​​होगा, हालांकि, कोई निर्णायकता नहीं विकासशील देशों द्वारा स्वैच्छिक प्रतिबद्धताओं पर क्योटो में पहुंच गया था व्यापार प्रणाली के आलोचकों का तर्क है कि विकासशील देशों ने स्वैच्छिक वचनबद्धता के रूप में कदम उठाते हुए विकासशील और विकसित देशों दोनों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में अनियमित उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा कुछ पार्टियां लक्ष्य निर्धारित करने के लिए एक मानकीकृत प्रणाली का समर्थन करती हैं कुछ गैर-सरकारी संगठन और विकासशील देशों का तर्क है कि लक्ष्य निर्धारित प्रति व्यक्ति उत्सर्जन के स्तर पर आधारित होना चाहिए, यह तर्क है कि यह सबसे न्यायसंगत और स्थायी प्रणाली है क्योंकि दुनिया के सभी नागरिकों का उत्सर्जन करने का एक ही अधिकार होगा अन्य व्यक्ति प्रति व्यक्ति प्रणाली की आलोचना करते हैं राजनीतिक रूप से अवास्तविक होने के नाते। यूएस चैंपियन उत्सर्जन व्यापार के लिए जारी रहेगा वे व्यापार नियमों का एक सरल सेट का समर्थन करते हैं ताकि वे भ्रम को कम करने और नियमों का विरोध कर सकें, जो कि बॉन में व्यापार की जा सकने वाली राशि को सीमित कर लेगा, जोसकांज देशों ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आइसलैंड, जापान, न्यू न्यूज़ीलैंड, रूस और अमेरिका ने एक व्यापार प्रणाली के लिए एक नियम का प्रस्ताव पेश किया। ईयू एक इसके अलावा, सिद्धांत रूप में व्यापार का समर्थन करता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना है कि व्यापार शुरू होने से पहले एक पर्याप्त अनुपालन शासन है। कई जी -77 देश एक व्यापार प्रणाली के संदेह रखते हैं और व्यापार की अनुमति से पहले एक सत्यापन और अनुपालन प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं इन देशों का संबंध है घरेलू देशों के कार्यों से बचने के लिए विकसित देशों द्वारा व्यापार का इस्तेमाल किया जाएगा उनका तर्क है कि रूस और यूक्रेन जैसे 1990 के बाद से आर्थिक संकट का अनुभव करने वाले देशों में व्यापार के लिए क्रेडिट का एक बड़ा अधिशेष होगा। इस अधिशेष या गर्म हवा में बाजार में बाढ़ आएगी और घरेलू कार्रवाई से बचने के लिए अमेरिका जैसे देशों के लिए एक सस्ती साधन अमेरिका, जो व्यापारिक व्यवस्था के सफल विकास पर कुछ हद तक निर्भर है, व्यापार पर एक सीमा का विरोध करता है। उत्सर्जन व्यापार प्रस्ताव ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आइसलैंड, जापान, न्यूजीलैंड, नॉर्वे , रूस और अमेरिका के बीच। इस प्रस्ताव के तहत, व्यापार योग्य इकाई को निर्दिष्ट किया जाएगा राशि इकाइयों एएयूएस एएयू को सीओ 2 के बराबर में निर्दिष्ट किया जाएगा और एक मीट्रिक टन सीओ 2 के बराबर उत्सर्जन को व्यक्त करेगा प्रत्येक एनेक्स बी पार्टी सीरियलाइज्ड एएयू को अपनी नियत राशियों से जारी कर सकती है, जब तक कि अनुपालन में योगदान देने के उद्देश्यों के लिए उत्सर्जन को ऑफसेट करने तक इस्तेमाल नहीं किया जाता था। पार्टियां सीधे व्यापार कर सकती हैं या कानूनी संस्थाओं को प्राप्त करने के लिए अधिकृत कर सकती हैं और एएयू ट्रांसफर एएयू प्रत्येक एनेक्स बी पार्टी को प्रोटोकॉल अनुच्छेद 5 राष्ट्रीय उत्सर्जन अनुमान प्रणालियों और प्रोटोकॉल अनुच्छेद 7 उत्सर्जन सूची का पालन करने की आवश्यकता होगी, उन्हें अपने निर्धारित राशियों को रिकॉर्ड करने और हर पार्टी का आयोजन, स्थानांतरित या प्राप्त एएयू ट्रैक करने के लिए राष्ट्रीय प्रणाली को स्थापित और बनाए रखना चाहिए। को भी गतिविधियों पर सालाना रिपोर्ट करना होगा और प्रतिबद्धता अवधि के अंत में अनुपालन पर मूल्यांकन किया जाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय उत्सर्जन व्यापार पर यूरोपीय संघ के प्रस्ताव में कनाडा के अन्य प्रस्तावों और पूरक पूरक प्रभाव, अनुपालन तंत्र, बाजार पारदर्शिता, जोखिम और देयता नियम, रिपोर्ट ईजीओ, स्विट्जरलैंड के साथ-साथ, जी -77-चीन द्वारा उठाए गए मुद्दों की प्रारंभिक सूची के लचीलेपन तंत्र पर एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया भी प्रस्तुत की, जिसमें दस्तावेज़ एफसीसीसी एसबी 1998 म्यूजिक 1 एडी 6 में शामिल है। दस्तावेज़ में व्यापार पर G-77 चीन की स्थिति एफसीसीसी एसबी 1998 विविध 1 जमा करें 3 जोड़ें 4 जून में ग्रुप की प्रारंभिक स्थिति एफसीसीसी एसबी 1998 शामिल है 1 विविध 1 जोड़ें 5 ग्रुप के प्रस्तावित कार्य कार्यक्रम में क्योटो प्रोटोकॉल के तंत्र पर है। समूह था निम्न स्थितियों द्वारा निर्देशित एक ऐसा प्रोटोकॉल में तंत्र पर एक कदम-दर-चरण के आधार पर आगे बढ़ना है जो अभी तक बल में प्रवेश नहीं कर पाता है और यह कि इन तंत्रों की प्रकृति पर एक सामान्य समझ प्राप्त होनी है विधि संबंधी मुद्दों का अध्ययन पहला कदम है लेने को है। बी है कि उपर्युक्त अपनी सहायक निकायों की सहायता से दलों के सम्मेलन के एकमात्र प्राधिकरण के तहत पूरा किया जाना चाहिए, और अन्य प्रासंगिक निकायों ने कन्वेंशन के साथ संबंधों को परिभाषित किया है, जैसे कि आईपीसीसी, इसकी सहायक निकायों के माध्यम से काम करना , अनुच्छेद 9 एसबीएसटीए और अनुच्छेद 10 एसबीआई कन्वेंशन द्वारा दिए गए जनादेश के अनुरूप दो सहायक निकायों के बीच कार्य का एक स्पष्ट चित्रण होना चाहिए। सी है कि सीओपी 4 के लिए तैयारी में, सीएपी 4 की तैयारी में, शुरुआती कार्य के लिए सचिवालय को दिशानिर्देश देने और काम का आवंटन, इस सत्र में इन दो प्रथम वस्तुओं की हमारी उम्मीद की जाती है, इस काम का समय बाद के स्तर पर आता है, और यह भी प्रोटोकॉल समय और अनुसूचन के अन्य आलेख एसबीआई एसबीएसटीए ने अपने 9वीं सत्र में निपटाए जाने चाहिए। स्वच्छ विकास तंत्र अनुच्छेद 12 2 स्वच्छ विकास तंत्र का उद्देश्य टिकाऊ विकास प्राप्त करने और सहयोग करने में अनुलग्नक I में शामिल नहीं किए गए दलों की सहायता करना होगा। कन्वेंशन के अंतिम उद्देश्य के लिए, और अनुच्छेद 1 में शामिल अनुसूचकों में अनुसूचित जनजातियों की सहायता करने के लिए अनुच्छेद 3 के तहत अपनी मात्रात्मक उत्सर्जन सीमा और कटौती प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में मदद करता है। स्वच्छ विकास तंत्र सीडीएम औद्योगिक क्षेत्रों में सरकारों या निजी संस्थाओं को उत्सर्जन में कमी परियोजनाओं को कार्यान्वित करने की अनुमति देता है। अपने उत्सर्जन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विकासशील देशों ने औद्योगिक देशों को क्रेडिट प्राप्त किया है प्रमाणित उत्सर्जन में कटौती के रूप में इन परियोजनाओं के लिए सीईआर सीडीएम का उद्देश्य एफसीसीसी के उद्देश्य में योगदान करते हुए टिकाऊ विकास को बढ़ावा देना है, इसके विपरीत, प्रोटोकॉल के अनुसार जीआई का उद्देश्य, अनुलग्नक I देशों से मिलना आसान है उनके उत्सर्जन प्रतिबद्धताओं। सीडीएम पर अन्य लचीलेपन तंत्र के मुताबिक लेख के निर्माण में कई विसंगतियां हैं कोई आवश्यकता नहीं है कि सीडीएम गतिविधियों घरेलू कार्यों के पूरक हो, इसलिए, अनुबंध I देश पूरी तरह से घरेलू उपायों को छोड़ सकता है और इसके माध्यम से प्राप्त क्रेडिट का उपयोग कर सकता है। सीडीएम अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए अनुच्छेद 12 में कार्बन सिंक के लिए कोई प्रावधान शामिल नहीं है, फिर भी, अधिकांश पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि कार्बन सिंक के उपयोग को अंततः सीडीएम के तहत शामिल किया जाएगा सीडीएम पर लेख अलग है क्योंकि पार्टियों का विरोध 2000 में सीईआर जमा करने के लिए शुरू हो सकता है जेआई प्रोजेक्ट्स को 2008 में पहली प्रतिबद्धता अवधि की शुरुआत तक प्राप्ति शुरू नहीं हुई है सीडीएम के संबंध में एसएसयू का समाधान किया गया है कार्यकारी बोर्ड द्वारा सीडीएम की निगरानी के लिए प्रोटोकॉल कॉल हालांकि इस बोर्ड की संरचना के बारे में बहुत कुछ चर्चा हुई है, यह संभवतः प्रोटोकॉल के लिए पार्टियों का उप-समूह होगा वर्तमान में कई सीडीएम को व्यवस्थित करने के तरीके पर विचार-विमर्श किया जा रहा है मॉडल एक विचार निवेशक देशों या केंद्रीय स्वतंत्र निधि में निवेश करने के लिए बहुपक्षीय परियोजनाओं में शामिल होने वाली कंपनियों के लिए है। फंड का प्रबंध करने वाली संस्था अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए तय करने वाली परियोजनाओं का उपयोग करेगी और इसके लिए जिम्मेदार होगा। परियोजनाओं का प्रशासन यदि परियोजना उत्सर्जन में कटौती का उत्पादन करती है तो प्रत्येक निवेशक को परियोजना में उनके आनुपातिक योगदान का श्रेय प्राप्त होगा। सीडीएम परियोजनाओं से उत्सर्जन में कमी के कारण अन्यथा जो कुछ भी होता, उसके लिए अतिरिक्त होना चाहिए इसलिए बेसलाइन उत्सर्जन का स्तर विकसित होना चाहिए जो आधारभूत प्रणाली का उपयोग किया जाना चाहिए अनजाने रहता है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है , जेडी परियोजनाओं के लिए सबसे ऊपर वाला बेसलाइन दृष्टिकोण सबसे उपयुक्त हो सकता है, हालांकि, सीडीएम के लिए आधार-रेखाओं की एक परियोजना-दर-परियोजना की सेटिंग संभवतः सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है क्योंकि विकासशील देशों में कोई उत्सर्जन लक्ष्य नहीं है, एक परियोजना विशिष्ट आधार रेखा को निर्धारित किया जाना चाहिए नकली उत्सर्जन घटाने इकाइयों के निर्यात को खत्म करना परियोजना-दर-परियोजना दृष्टिकोण में प्रत्येक परियोजना को परियोजना के विशिष्ट तथ्यों के अनुरूप अपना आधार रेखा प्राप्त होगा। 12 आलेख बताता है कि उत्सर्जन में कटौती प्रमाणित और असली होने चाहिए, वहां दोनों जि और सीडीएम परियोजनाओं में उत्सर्जन में कटौती को बढ़ा कर परियोजना में दोनों प्रतिभागियों के लिए एक प्रोत्साहन है इसलिए, ईआरयू के प्रमाणीकरण और सत्यापन की एक प्रणाली को विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए विकसित किया जाना चाहिए अनुच्छेद 12 भी यह बताता है कि परियोजना की गतिविधियों का सत्यापन एक स्वतंत्र लेखा परीक्षक द्वारा किया जाना चाहिए अंत में, अनुच्छेद 12 के लिए यह आवश्यक है कि सीडीएम परियोजनाओं के दीर्घकालिक लाभ हैं वैज्ञानिकों और नीति निर्माताओं ने तोड़ने का सुझाव दिया है दीर्घकालिक एक दृष्टिकोण को मापने के लिए अलग अलग विकल्प एक टन वर्षीय लेखा प्रणाली है जो वायुमंडल में कार्बन के निवास जीवन की जांच करता है और यह उत्सर्जित टन की मात्रा से गुणा करता है यह मानते हुए कि वातावरण में कार्बन का निवास जीवन 200 वर्ष है, एक टन उत्सर्जित 200 टन वर्ष के बराबर होगा सैद्धांतिक रूप से, इस राशि को एक परियोजना से ऑफसेट किया जाता है जो 200 वर्ष के लिए मौजूद नहीं है, भले ही वह 200 वर्ष के बराबर राशि को एकरेखित करता है दूसरा दृष्टिकोण वास्तविक समय लेखा के रूप में संदर्भित किया गया है यह दृष्टिकोण कार्बन के निवास जीवन को समझता है और प्रदूषण की गतिविधि जिसके लिए इसे ऑफसेट करने का मतलब था उदाहरण के लिए, यदि एक विनिर्माण संयंत्र है जो चालीस वर्ष के लिए परिचालन जीवन रखता है और मानता है कि कार्बन में 200 वर्ष का निवास जीवन है 240 वर्षों के लिए बनाए रखा जाएगा। जी -77 चीन का प्रस्तावित कार्य कार्यक्रम, एफसीसीसी एसबी 1998 में शामिल है। 1 विविध 1 जोड़ें 5 सीडीएम को संबोधित करता है काम के प्रस्तावित कार्यक्रम, जनसंपर्क के साथ एफसीसीसी एसबी 1998 सीआरपी 2 में अन्य पेपरों द्वारा किए गए ओजील्स को वितरित किया गया था। जी -77 ने बल दिया कि प्राथमिक मुद्दों में सीडीएम परियोजनाओं के अनुरुप के संबंध में कार्यप्रणाली शामिल है जो अनुलग्नक के घरेलू एक्शन भाग में है I , जलवायु परिवर्तन और टिकाऊ विकास की प्राथमिकता रणनीतियों के साथ संगतता से संबंधित औसत दर्जे और दीर्घकालिक लाभ। जेआई और सीडीएम से जुड़ी एक और समस्या रिसाव है, जो तब होती है जब कोई परियोजना समग्र उत्सर्जन में कमी नहीं करता है, लेकिन केवल एक अन्य स्थान के लिए उत्सर्जन को बदलता है एक सामान्य नियम के रूप में , परियोजनाओं जो आर्थिक गतिविधि को विस्थापित करते हैं, वे अन्य जगहों पर फिर से संगठित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि वन का एक मार्ग संरक्षित है, तो यह संभव है कि लॉगर एक दूसरे मार्ग पर बस पेड़ों को काट लेंगे, अंत में, मूल मार्ग की रक्षा में समग्र जीएचजी उत्सर्जन प्रतिनिधि कम नहीं हुए हैं रिसाव के मुद्दे पर चर्चा शुरू नहीं हुई है, लेकिन इसे कुछ स्तर पर संबोधित किया जाना चाहिए। प्रोटोक राजभाषा सीडीएम प्रशासनिक लागतों को कवर करने के लिए उपयोग करने के लिए सीडीएम परियोजनाओं से आय के प्रतिशत के लिए कॉल करता है और अनुकूलन की लागतों को पूरा करने के लिए विकासशील देशों की सहायता के लिए अनुकूलन कैसे परिभाषित किया जाएगा स्पष्ट नहीं है, हालांकि, धनराशि विकासशील देशों के लिए फैलेगी स्वयं मूल्यांकन करने के लिए और उनके बदलते माहौल के अनुकूल होने के लिए सामरिक योजनाओं का निर्माण करने के लिए। यूएस सीडीएम को अपने उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने के एक आर्थिक रूप से कुशल साधनों के रूप में देखते हैं उनका तर्क है कि सीडीएम परियोजनाओं के लिए कोई सीमा नहीं होना चाहिए इसके विपरीत, सीडीएम द्वारा यूरोपीय संघ कम समर्थन करता है और विशेष रूप से भूमि उपयोग के उपायों के संबंध में इसके उपयोग को सीमित करना चाहता है विकासशील देशों और पर्यावरण एनजीओ में सीडीएम के साथ कई ऐसे आरक्षण हैं जिनके साथ उनके पास विशेष रूप से जेआई है , कि सीडीएम का घरेलू उत्सर्जन में कटौती से बचने के लिए उपयोग किया जाएगा, फिर भी, अधिकांश विकासशील देश यह मानते हैं कि सीडीएम एक ट्रैंम बन सकता है अपने देशों के लिए पूंजी प्रवाह

Comments